Sunday 22 January 2017

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

पूरी जानकारी-

भारत सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी दे दी है। नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका

प्रधान मंत्री आवास योजना – शहरी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवार को अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) पर जाना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए कई प्रकार के दस्तावेजों की आवश्कयता होगी जो की उम्मीदवार को पुष्टि के लिए साथ ले जाने होंगे।

जरूरी दस्तावेज और फीस
आधार क्रमांक और एक पासपोर्ट साइज फोटो जरुरी दस्तावेजों में शामिल है। योजना के आवेदन के लिए जन सुविधा केंद्र द्वारा २५ रुपये की फीस ली जायेगी।

आवेदन के पश्चात हर एक आवेदक को एक अभिस्वीकृति रशीद दी जायेगी जिस पर आवेदक का फोटो होगा और आवेदन क्रमांक लिखा होगा। आवेदन क्रमांक हर एक आवेदक के लिए अलग होगा जिसके जरिये आवेदन की स्थिति पता की जा सकेगी।

आवेदन की स्थिति पता करने की प्रक्रिया जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

क्लिक करें  –> Application Status of Pradhan Mantri Awas Yojana  

अगर उम्मीदवार के पास पहले से आधार कार्ड नहीं है तो जन सुविधा केंद्र आधार प्राप्त करने में भी उम्मीदवार की मदद करेगा। आधार प्राप्त करने के बाद ही प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन हो सकेगा।

मेरे शहर में जन सुविधा केंद्र कहाँ है

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देश भर के शहरी इलाकों में 60000 जन सुविधा केंद्रों (CSCs) पर उपलब्ध रहेगी। अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र को ढूंढने के लिए जो प्रक्रिया है वह नीचे दीये गए लिंक पर उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment