Tuesday 8 May 2018

जानें ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट जानें ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे अस्पतालों (जैसे-एम्स, ईएसआइसी, आदि), मेडिकल शिक्षा संस्थानों, रक्षा मंत्रालय के अधीन अस्पतालों, कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (जैसे–एनपीसीआइएल), आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट का पद ग्रुप ‘सी’ के स्तर का होता है. ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट का कार्य होता है कि वह अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में दाखिल मरीजों को संबंधित सर्जन, डॉक्टर, आदि के निर्देशों के अनुसार चिकित्सा कार्यों में सहयोग करे और ऑपरेशन थिएटर में रखे उपकरणों का निर्देशों के अनुसार संचालन करे.

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट की भूमिका अस्पतालों के ऑपरेशन थिएटर में मरीजों के ईलाज के संदर्भ में बहुत महत्वपूर्ण होती है. ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट को सुनिश्चित करना होता है कि डॉक्टरों के निर्देशों के अनुसार मरीज की जांच हो, आवश्यक उपकरणों के इस्तेमाल से मरीजों की मॉनिटरिंग करे और संबंधित रिपोर्ट को अपडेट हो. इसलिए ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट बनने के लिए आवश्यक स्किल्स में से जरूरी है कि आपको ऑपरेशन थियेटर में उपयोग होने वाले विभिन्न प्रकार के उपकरणों एवं संबंधित परीक्षणों की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए.

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट के लिए कितनी होनी चाहिए योग्यता?

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से विज्ञान विषयों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए और ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट के रूप में एक वर्ष का डिप्लोमा कोर्स किया हुआ होना चाहिए. कुछ संगठनों में ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी में बैचलर्स डिग्री मांगा जाता है. इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास किसी प्रतिष्ठित अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट के रूप में पूर्व अनुभव होना चाहिए.

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट बनने के लिए निम्नलिखित योग्यता रखने वाल उम्मीदवारों को वरीयता दी जाती है –

    ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट के रूप में पूर्व अनुभव
    ऑपरेशन थिएटर के उपकरणों के संचालन में विषेज्ञता
    डॉक्टरों के निर्देशों के अनुसार आवश्यक टेस्ट करने में निपुणता

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट के लिए कितनी है आयु सीमा?

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 25 वर्ष के बीच हो. हालांकि, कुछ संस्थानों में पूर्व कार्य-अनुभव के साथ अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होती है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है.

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट के लिए चयन प्रक्रिया

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट के पद पर उम्मीदवारों का चयन आमतौर पर शैक्षणिक रिकॉर्ड और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है. हालांकि, रिक्तियों के अनुरूप यदि अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं तो संबंधित संस्थान उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए लिखित परीक्षा का भी आयोजन कर सकता है.

कितनी मिलती है ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट को सैलरी?

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट के पद पर सातवें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स के लेवल-3 के अनुरूप रु. 21700 सैलरी दी जाती है. वहीं, राज्य सरकारों के विभागों एवं संस्थानों में वेतनमान संबंधित राज्य के समकक्ष स्तर पर निर्धारित वेतनमान के अनुसार दिया जाता है जो कि राज्य के अनुसार अलग-अलग होता है.

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट की कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?

ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे अस्पतालों (जैसे-एम्स, ईएसआइसी, आदि), मेडिकल शिक्षा संस्थानों, रक्षा मंत्रालय के अधीन अस्पतालों, कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (जैसे – एनपीसीआइएल), आदि में होता है इसलिए इस पद के लिए रिक्तियां समय-समय पर इन्हीं संस्थानों में समय-समय पर निकलती रहती हैं. इन सभी रिक्तियों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपडेट रहा जा सकता है.

Rojgar Samachar eBook

Direct Admission in Engineering, B.Tech,call: 7209831889 time :9am to 5pm

Direct Admission IN MBA, MCA, B.Tech, BAMS, BCA, BBA call: 7209831889 time :9am to 5pm 

Free TubeMate Video Downloader 2018

Uc Browser: Uc Browser Pictures, News Articles, Videos

Vidmate for PC Free Download For Windows




No comments:

Post a Comment