Tuesday 8 May 2018

डिफेन्स मिनिस्ट्री के इन जॉब अपडेट

रक्षा विभाग सेना के तीनों भागों यानि थल सेना, वायु सेना, नौ सेना एवं तटरक्षक के कार्यों के सुचारू संचालन के लिए जिम्मेदार होता है. इसका प्रमुख कार्य भारत की रक्षा तथा सुरक्षा सम्बन्धी मामलों पर नीति निर्देश बनाना उसके हर हिस्से की सुरक्षा को सुनिश्चित करना और इन सब के क्रियान्वयन के लिए उन्हें सुरक्षा बलों को मुख्यालयों, अंतर सेना संगठनों, रक्षा उत्पाद प्रतिष्ठानों तथा अनुसंधान व विकास संगठनों तक पहुँचाना भी होता है. गवर्मेंट का यह डिपार्टमेंट रक्षा बजट स्थापना मामलों, रक्षा नीति, संसद से सम्बन्धित मामलों, विदेशों के साथ रक्षा सहयोग तथा समस्त रक्षा सम्बन्धी कार्यकलापों के समन्वय के लिए रेस्पोंसेबल होता है.

रक्षा विभाग में काम करना हर एक युवा के लिए एक गर्व करने का विषय होता है. हमारे यहाँ मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेन्स में समय समय पर जॉब्स के लिए रिक्तियाँ निकलती रहतीं हैं. इन जॉब्स में अलग अलग पदों के लिए अलग अलग मापदण्ड, योग्यताएँ, आयु सीमा तथा चयन प्रक्रियाओं का प्रावधान है. वैसे तो स्नातक के बाद आप इस डिपार्टमेंट में विविध पदों पर काम करने के लिए इलीजिबल हो जाते हैं पर आज यहाँ हम आपको रक्षा विभाग या डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफेन्स से हाल में निकली नौकरीयों के बारे में बताएँगे जिसमें कम शैक्षणिक योग्यता वाले अभ्यर्थी भी इस गौरवपूर्ण विभाग में हैण्डसम सैलरी के साथ जॉब करने के सपने को साकार कर सकते हैं. एलिजीबल कैंडिडेट्स अगर इच्छुक हों तो इन पदों के लिए मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेन्स द्वारा तय किए गए मापदण्डों के आधार पर योग्य उम्मीदवार आवेदन कर रक्षा विभाग में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

तो आइए दोस्तों आज हम जानते हैं कि रक्षा विभाग या डिपार्टमेंट ऑफ़ डिफेन्स में किस किस तरह की होती है नौकरियाँ और कैसे होती है इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया-

पद - स्टेनोग्राफर
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से बारहवीं पास
आयु सीमा - 18 से 27 वर्ष
सैलरी - 52,00 रूपए से 20,200 रूपए प्लस ग्रेड पे 24,00 प्रति माह
चयन प्रक्रिया - साक्षात्कार तथा अनुभव के आधार पर

पद - सामग्री सहायक ( मैटेरिअल असिस्टेन्ट ) , अवर श्रेणी लिपिक ( लोअर डिवीजन क्लर्क )
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से उपरोक्त पदों के लिए क्रमशः डिप्लोमा, 12वीं , 10वीं 
सैलरी - सामग्री सहायक ( मैटेरिअल असिस्टेन्ट ) - 29,200 रूपए प्रति माह
लोअर डिवीजन क्लर्क - 19, 900 रूपए प्रति माह

पद - मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS)
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 10 वीं पास, आईटीआई वैसे 12 वीं पास तथा डिप्लोमा युक्त उम्मीदवारों को इस जॉब में प्राथमिकता दी जाती है .
सैलरी -18,000 प्रति माह

पद - सहायक महानिदेशक (असिस्टेंट डायरेक्टर जनरल)
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से बी.टेक / बी.ई

पद – चौकीदार (वॉचमैन),  कुक , कारपेंटर
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं पास

पद - क्लीनर , कैम्प गार्ड , व्हीकल मैकेनिक , टिन स्मिथ
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12 वीं पास.

पद - फायरमैन , सुपरवाईजर  
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12 वीं पास होने के साथ साथ उम्मीदवार का सभी प्रकार के फायर एप्लायेंसेस , एक्सटिंगिश्लर , नली फिटिंग और उपकरण ट्रेलर, पम्प , फायर इंजन , फोम शाखाओं के उपयोग तथा रखरखाव से परिचित होना  व हिंदी भाषा का ज्ञान आवश्यक .
आयु सीमा - 18 से 30 वर्ष
आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट
सैलरी - फायरमैन -19,200 रूपए प्रति माह

पद - चपरासी, मजदूर
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं पास होना चाहिए

पद - शेफ़
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं पास होने के साथ साथ भारतीय पाक कला का ज्ञान होना आवश्यक .

पद - जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (जेएचटी )
शैक्षणिक योग्यता - उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से हिंदी या अंग्रेजी विषय के साथ मास्टर डिग्री होना चाहिए .

पद - हिंदी टाईपिस्ट (एच टी )
शैक्षणिक योग्यता - उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान (बोर्ड ) से हिंदी या अंग्रेजी विषय के साथ 12 वीं पास तथा हिंदी में कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की टाईपिंग स्पीड होना अनिवार्य

पद - माली , धोबी , सफाईकर्मी , पेंटर , बूट रिपेयरर
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं पास
आयु सीमा - धोबी के लिए 18 से 30 वर्ष तथा बाकि के लिए 18 वर्ष से 25 वर्ष

पद - ट्रेड्समैन मेट
शैक्षणिक योग्यता - उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं पास होने के साथ साथ हिंदी भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य .
चयन प्रक्रिया - उम्मीदवारों का चयन एंडूरेन्स टेस्ट , अकादमिक रिकार्ड एवं लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किए जाने का प्रावधान
आयु सीमा - 18 वर्ष से 25 वर्ष
आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट

पद - कैंटीन अटेंडेंट
शैक्षणिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 10 वीं पास 
आयु सीमा - 18 वर्ष से 25 वर्ष
आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट
सैलरी - 52,00 रूपए से 20,200 रूपए प्लस ग्रेड पे 18 ,00 प्रति माह
चयन प्रक्रिया - उपरोक्त वर्णित लगभग सभी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया लिखित परीक्षा तथा इन्टरव्यू में कैंडिडेट के प्रदर्शन के आधार पर किए जाने का प्रावधान है.

डिफेन्स फिल्ड में आर्मी, नेवी एवं एयरफ़ोर्स द्वारा समय समय पर ढेरों वेकेंसियाँ निकाली जाती है. भारतीय सेना सीधी भर्ती प्रक्रिया (रिक्रूटमेंट रैली) के द्वारा सोल्जर एवं कॉन्सटेबल पदों पर चयन करती है. हालांकि, ऑफिसर रैंक के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाती है और बाद में कठिन प्रशिक्षण दिया जाता है.

भारतीय सेना शैक्षणिक योग्यता व अभिरूचि के आधार पर ऑफिसर, जूनियर कमीशन्ड ऑफिसर या अन्य रैंकों पर उम्मीदवारों की भर्ती करती है.

UPSC द्वारा NDA (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) परीक्षा का आयोजन किया जाता है जो राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसके माध्यम से तीनों भारतीय सेनाओं (सेना, नौसेना और वायु सेना) में सेवा के लिए योग्य उम्मीदवारों को चयनित किया जाता है. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) इसके लिए साल में दो बार परीक्षा का आयोजन करती है-अप्रैल और सितंबर के महीने में. इसके साथ ही भारतीय सशस्त्र बल, ITBP जैसे संगठन भी ढेरों वेकेंसियों की घोषणा करते रहते हैं.

Direct Admission in Engineering, B.Tech,call: 7209831889 time :9am to 5pm

Direct Admission IN MBA, MCA, B.Tech, BAMS, BCA, BBA call: 7209831889 time :9am to 5pm

TubeMate App Download 2018 For Android & iOS 

visit for direct admission in engaineering

 UC Browser - Fast Download for Android


No comments:

Post a Comment